Tuesday, October 20, 2020
Home सामान्य जानकारी सॉफ्टवेयर क्या है- What is Software in Hindi Exclusive Guide

सॉफ्टवेयर क्या है- What is Software in Hindi Exclusive Guide[2020]

What is Software in Hindi की इस गाइड में हम आपको बताएँगे कि software क्या होता है? software कैसे बनाते हैं? सॉफ्टवेयर कितने प्रकार का होता है? इसे कैसे use करते हैं? Software को कितनी श्रेणियों में बांटा गया है।

Technology का विकास देश दुनिया में तेज़ी से बढ़ रहा है और दुनिया offline mode से online mode में बहुत स्पीड से बदल रही है। इसी बदलाव में दुनिया में computer और software का भी बहुत विकास हो रहा है।

कोई भी computer या laptop या फिर कोई machine ही क्यों न हो वह बिना किसी सॉफ्टवेयर नहीं चल सकती। जितना महत्व किसी device का है उतना ही उसमे पड़े होने वाले software का है।

Software और Hardware किसी computer के वो दो भाग है जिनके बिना कंप्यूटर का अस्तित्व नहीं। इस गाइड में हम what is software के बारे में पढ़ेंगे।

इसी तरह के और भी Hindi tutorials आप हमारी वेबसाइट में पढ़ सकतें हैं।

चलिए देखते हैं software in Hindi:

What is Software in Hindi?

सॉफ्टवेयर को हम एक निर्देशों या प्रोग्रामों का समूह मान सकतें हैं जो कि कंप्यूटर को दिशा निर्देश देता है। Software को संक्षिप्त में हम SW या S/W भी कहते हैं।

Software की परिभाषा:

It is a set of instructions or programs that directs a computer to do certain task.

Software की मदद से user किसी computer, उसके hardware आदि से संपर्क करता है। इसकी मदद से ही हम computer में विशिष्ट tasks अथवा कार्य करते हैं।

What is software in Hindi को समझने के लिए हम एक बहुत ही सरल भाषा में उदाहरण लेते हैं।

मान लीजिये कि हमें computer में किसी एक folder से फाइल निकालकर दूसरे folder में फाइल को डालना है।

यह task करने के लिए हमें तमाम अलग-अलग स्टेप्स को परफॉर्म करना पड़ेगा। मगर यदि हम उन स्टेप्स के प्रोग्राम बनाकर उसे एक समूह में व्यवस्थित कर दें तो हमारा काम आसान हो जाएगा। हमें सिर्फ उस प्रोग्राम के समूह को चलाना है और हमारा काम हो जायेगा। यही हम Software द्वारा करते हैं।

Software वह हर प्रोग्राम है जो कि कंप्यूटर पर “run” करता है। हम ये कह सकतें हैं कि किसी computer में वो हर working चीज़ जो कि एक hardware या physical entity नहीं हैं वह एक Software है।

सन 1935 में Alan Turing ने software का सिद्धांत अपने लिखे एक निबंध में प्रस्तुत किया था। परन्तु, Software का नाम 1958 में John Tukey ने प्रस्तुत किया था।

Software कितने प्रकार का होता है / Types of Software in Hindi?

Software को मुख्यतः चार श्रेणियों में बांटा गया है। सॉफ्टवेयर बहुत प्रकार के होते हैं जिन्हे हम इन्ही चार श्रेणियों में बांटते हैं।

अब हम इस what is software in Hindi की गाइड में software की विभिन्न श्रेणियां और उन श्रेणियों के विभिन्न उदाहरणों को देखते हैं:

Application Software

वो software जो कि कुछ certain task को करने के लिए बने होते हैं वह application software की श्रेणी में आते हैं। Application software किसी एक या अनेक प्रोग्राम का समूह हो सकतें हैं।

Application software को end user programs के नाम से भी जाना जाता है इनका मुख्यतः काम user के विशिष्ट कार्यों को पूरा करने का होता है।

Users इन application software का use करके बहुत से कार्य कर सकतें हैं जैसे कि- calculation करना, account maintain करना, graphics डिज़ाइन करना, computer games खेलना।

यह एक तरह से System software के ऊपर होते हैं।

Application Software Examples

Market में बहुत तरीकें के application software हैं, जिनमे से कुछ निम्न हैं:

  • Database software जैसे कि MySQL, FileMaker, MS Access, FoxPro आदि।
  • Web Browser जैसे कि Chrome, Internet Explorer, Opera, UC Browser आदि।
  • Word Processor software जैसे कि Google Docs, MS Word आदि।

Programming Software

जैसा कि नाम से पता चलता है Programming Software users को programming से सम्बंधित मदद प्रदान करने के काम आते हैं। Programming software में ऐसे बहुत से tools होते हैं जो डेवेलपर्स को प्रोग्राम लिखने में मदद करते हैं।

Programming Software Examples

Programming software के अंतर्गत compilers, debuggers, APIs, Editors आदि आते हैं। Programming software के कुछ मुख्य examples हैं:

  • Editor जैसे कि- Notepad++, Textpad आदि।
  • API जैसे कि- Eclipse, Netbeans आदि।
  • Servers जैसे कि- Tomcat, GlassFish आदि।

System Software

इस what is software in Hindi के सेक्शन में हम System software और उसके example देखेंगे।

System software एक application software के base की तरह काम करता है। यह एक तरह से application software की मदद की तरह से काम करता है।

आप ऐसा समझ सकतें हैं कि application software से user directly संपर्क करता है मगर System software से application software संपर्क करता है। System software कंप्यूटर की मदद करता है।

System software hardware components को manage करने के काम आता है। एक तरह से यह वो काम करता है जो कि non-task-specific होते हैं।

System Software Examples

System software की श्रेणी में बहुत से software आते हैं जैसे कि: operating systems, device drivers आदि। System software के कुछ मुख्य examples हैं:

  • Operating Systems जैसे कि- Windows, MacOS आदि।
  • Disk formatters
  • Translators
  • Anti Virus आदि।

Malicious Software

Malicious software की श्रेणी में वो software आते हैं जो कि हमारे कंप्यूटर आदि को ख़राब करने के लिए विकसित किये जाते हैं। यह भी सामान्य भाषा में एक वायरस की तरह ही काम करते हैं।

इन्हे malware भी कहा जाता है। इन्हे hackers विकसित करते हैं और इनसे वह लोगो के computer आदि से उनकी जानकारी भी चुरा सकतें हैं। या यह software आपके computer को खराब भी कर सकतें हैं।

Malicious Software Examples

Malicious software या malware के बहुत से examples हैं। इनके श्रेणी में अनेको तरह के सॉफ्टवेयर आते हैं जो कि आपके मशीन इत्यादि को खराब कर सकतें हैं। कुछ सामान्य malicious software निम्न हैं:

  • Computer Virus
  • Trojan horse
  • Adware
  • Worms आदि।

Computer Software को कैसे use करें?

अलग-अलग software को इस्तेमाल करने के तरीके अलग-अलग होते हैं। परन्तु किसी भी software को computer में use करने के लिए कुछ चीजें करना आवश्यक है।

किसी software को डाउनलोड करने के बाद उसे आपको अपने computer में install करना पड़ता है। software प्रदान करने वाली कंपनी हर software के साथ उसे install करने के steps भी देती है।

जब आपका software आपके मशीन में install हो जाएगा तब उसे आप कभी भी use कर सकतें हैं। उसे आप अपने computer की hard drive में, program menu आदि में से ढूंढ सकतें हैं।

Free vs Paid vs Licensed Software

इस what is software in Hindi की गाइड में हमने ऊपर देखा कि software की विभिन्न श्रेणियां क्या होती हैं। मगर इन श्रेणियों के अतिरिक्त भी हम software को अलग श्रेणियों में बाँट सकतें हैं और उन श्रेणियों का आधार होगा software की pricing.

Software आपको तीन mode में मिल सकतें हैं – Free, Paid और Licensed. इसके साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि आपका software कुछ अंतराल के लिए Free हो और बाद में Paid.

Free software वो होते हैं जो आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं। आपको उसके लिए कीमत नहीं चुकानी पड़ती। यह software इंटरनेट पर भी उपलब्ध होते हैं और इन्हे कोई भी डाउनलोड कर सकता है।

हालाँकि ऐसे software को डाउनलोड करने से पहले आपको ये जांच लेना चाहिए कि वह कोई malicious software जैसे कि virus आदि तो नहीं।

Paid software आपको पैसा देकर खरीदने पड़ते हैं। इस तरह के software ज्यादातर बड़ी company आदि खरीदती हैं। कुछ paid software आपको इंटरनेट पर भी उपलब्ध होते हैं जिन्हे आप payment करके अपनी मशीन पर install कर सकतें हैं।

Licensed Software भी paid होते हैं यानी की इन्हे आपको पैसा चुका के खरीदना पड़ता है। फर्क इसमें यह होता है कि इनका license एक निश्चित अवधि के लिए ही मिलता है। उसके बाद आपको फिर से payment करके software के license को renew करना पड़ता है।

निष्कर्ष: What is Software in Hindi

What is Software in Hindi की इस गाइड में हमने पढ़ा की software क्या होता है और इसे किन श्रेणियों में बांटा गया है। हमने इसके प्रकार भी देखें।

आपको इसमें यदि कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकतें हैं।

Stay Connected

197FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
2FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Must Read

Difference between Hardware and Software in Hindi [2020]

इस पोस्ट में हम difference between hardware and software in Hindi सीखेंगे। इसके साथ ही हम hardware और software के बारे में...

सॉफ्टवेयर क्या है- What is Software in Hindi Exclusive Guide[2020]

What is Software in Hindi की इस गाइड में हम आपको बताएँगे कि software क्या होता है? software कैसे बनाते हैं?...

Difference between LTE and VoLTE in Hindi – जानें कौन सा है बेहतर और Powerful [2020]

इस आर्टिकल में हम difference between lte and volte in hindi को समझेंगे। Mobile और Technology की दुनिया...

HTML Tutorial in Hindi with Examples [2020] Exclusive Guide

इस HTML tutorial in Hindi में हम HTML की सभी जानकारी सीखेंगे। HTML के इस tutorial में हम पढ़ेंगे...

Related News

Difference between Hardware and Software in Hindi [2020]

इस पोस्ट में हम difference between hardware and software in Hindi सीखेंगे। इसके साथ ही हम hardware और software के बारे में...

सॉफ्टवेयर क्या है- What is Software in Hindi Exclusive Guide[2020]

What is Software in Hindi की इस गाइड में हम आपको बताएँगे कि software क्या होता है? software कैसे बनाते हैं?...

Difference between LTE and VoLTE in Hindi – जानें कौन सा है बेहतर और Powerful [2020]

इस आर्टिकल में हम difference between lte and volte in hindi को समझेंगे। Mobile और Technology की दुनिया...

HTML Tutorial in Hindi with Examples [2020] Exclusive Guide

इस HTML tutorial in Hindi में हम HTML की सभी जानकारी सीखेंगे। HTML के इस tutorial में हम पढ़ेंगे...

15 मिनट के अंदर Jio SIM को ब्लॉक करें – How to Block Jio Sim Fast [2020]

How to Block Jio SIM की इस गाइड में हम आपको किसी Jio Sim को block अथवा बंद करने की प्रक्रिया की...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Your subscription could not be saved. Please try again.
Your subscription has been successful.

Theहिन्दीTV 

समाचार पत्रिका

 हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और अपडेट रहें।

Stay connected